Friday , April 19 2024
Home / NTSE 2014 / एनटीएसई के लिए 23 सितंबर तक करें ऑनलाइन अप्लाई

एनटीएसई के लिए 23 सितंबर तक करें ऑनलाइन अप्लाई

allen-NTSE-online-test-seriesदेशभर में हर साल टैलेंटेड स्टूडेंट्स की खोज के लिए आयोजित होने वाले नेशनल टैलेंट सर्च एक्जाम के लिए पार्टिसिपेंट्स 23 सितंबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। इसकी वेबसाइट www.ncert.nic.in  है। इस एक्जाम का आयोजन 17 नवंबर को होगा।

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) की ओर से आयोजित इस एक्जाम में क्लास 10वीं में पढ़ रहे स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं। इस एक्जाम में पहले स्टेप में पास होने वाले स्टूडेंट्स 11 मई, 2014 को आयोजित दूसरे स्टेप के एक्जाम में शामिल होंगे। सलेक्टेड स्टूडेंट्स को हर महीने 500 रुपए की स्कॉलरशिप मिलेगी।

परीक्षा के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके आवेदन एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर भी किए जा सकते हैं। एप्लिकेशन की हार्ड कापी स्कूल प्रिंसिपल से वेरिफाई कराना होगी। इसके लिए ऑनलाइन एंट्री के बाद मिली रसीद के साथ राज्य शिक्षा केंद्र, भोपाल आयुक्त को भेजना होगी।

परीक्षा में हिंदी, हिस्ट्री, अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, मैथ्स, ज्यॉग्राफी और इकोनॉमिक्स से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। स्टूडेंट्स को अंग्रेजी या हिंदी में से किसी को विकल्प चुनना होगा।

About Administrator

Check Also

NTSE 2014 Result – Provisional List of Selected Students

NTSE 2014 Result – Provisional List of Selected Students NTSE RESULT-2014 NTSE-RESULT-2014-ST NTSE-RESULT-2014-GEN NTSE-RESULT-2014-PH NTSE-RESULT-2014-SC ...

Leave a Reply